यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण के साथ तैयार किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य विभिन्न मीडिया संगठनों (मुख्यतः प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और ऑनलाइन) की संगठनात्मक संरचना और कार्यों के बारे में विद्यार्थियों की समझ विकसित करना है। इस पाठ्यक्रम में जनसंपर्क और विज्ञापन की बुनियादी और समकालीन अवधारणाओं को शामिल किया गया है। इन दो वर्षों के दौरान विद्यार्थियों को मीडिया से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे बिज़नेस मॉडल, ग्राफिक्स और लेआउट डिजाइनिंग, प्रिंटिंग, प्रसारण, कॉपी लेखन, संपादन, मीडिया योजना, शोध, अभियान तैयारी और ऑडियो-विजुअल प्रोडक्शन आदि से अवगत कराया जाएगा।
इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र- छात्राओं को सैद्धान्तिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। उनमें व्यावहारिक प्रशिक्षण आलोचनात्मक दृष्टिकोण और विश्लेषणात्मक क्षमताओं को भी विकसित करेगा। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थी किसी भी मीठिया संगठन के लिए अपेक्षित प्रशासकीय और प्रबंधकीय कौशल हासिल कर सकेंगे। यह पाठ्यक्रम उनमें विज्ञापन एवं जनसंपर्क उद्योग के लिए ज़रूरी संचार और रचनात्मक कौशल विकसित करेगा। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को सिर्फ़ रोज़गार के योग्य बनाना नहीं, बल्कि उनको मीडिया जगत से संबंधित नैतिक मूल्यों के प्रति संवेदनशील बनाना भी है। इस पाठ्यक्रम के जरिए विद्यार्थियों को कंप्यूटर, ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर और कैमरे के तकनीकी आयामों से भी अवगत कराया जाएगा। व्यावहारिक ज्ञान के लिए केस स्टडी, मीडिया उद्योग के साथ तालमेल और ग्रुप प्रोजेक्ट्स का उपयोग किया जाएगा।
स्तर: स्नातकोत्तर
अवधि: दो वर्ष, चार सैमेस्टर
क्रेडिट:
सीट संख्या: 30
शैक्षणिक अर्हता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि