मुख्य पटल एमए-जेएमसी: प्रिंट मीडिया

एमए-जेएमसी: प्रिंट मीडिया

मीडिया में स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम मीडिया स्टडीज़ विभाग के अंतर्गत संचालित है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को इस तरह प्रशिक्षित करना है कि वे प्रिंट मीडिया उद्योग में एक कुशल पेशेवर के बतौर काम कर सकें। चार सैमेस्टर का यह पाठ्यक्रम दो साल का है, जिसमें विद्यार्थियों को राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक प्रवृत्तियों को समझने के लिए दीक्षित किया जाएगा। साथ ही उन्हें भारतीय पत्रकारिता की परंपराओं के बारे में भी समग्र जानकारी दी जाएगी।

पाठ्यक्रम को इस तरह तैयार किया गया है कि विद्यार्थियों में विभिन्न सैद्धांतिक और व्यावहारिक गतिविधियों के माध्यम से उनके लेखन, कौशल, सृजनात्मक क्षमता और विश्लेषणात्मक योग्यता को बेहतर किया जा सके। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को मीडिया उद्योग के विविध आयामों और भारतीय संविधान के केंद्रीय मूल्यों की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। इससे विद्यार्थी ऐसे ज्ञान, हुनर और प्रशिक्षण से समृद्ध होंगे, जो एक अच्छे पत्रकार और प्रिंट मीडिया जगत का एक अहम हिस्सा बनने के लिए अनिवार्य होता है।

हाल के वर्षों में प्रिंट मीडिया उद्योग नए और व्यापक प्रयोगों का वाहक बना है, जहाँ डिज़िटल तकनीक का उच्च स्तर पर प्रयोग हो रहा है। पिछले कुछ साल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय, दोनों स्तर पर, मीडिया परिदृश्य तेज़ी से बदल रहा है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य इन अहम बदलावों के प्रति विद्यार्थियों को संवेदनशील और सजग बनाना है। पाठ्यक्रम में मीडिया मूल्यों, नागरिक आज़ादी, पर्यावरणीय संकट और वैज्ञानिक मिज़ाज को सुदृढ़ करने की ज़रूरतों को ख़ासतौर से केंद्र में रखा गया है।

स्तर: स्नातकोत्तर

अवधि: दो वर्ष, चार सैमेस्टर

क्रेडिट: 120

सीट संख्या: 30

शैक्षणिक अर्हता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि