मुख्य पटल दृष्टि और ध्‍येय

दृष्टि और ध्‍येय

हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्‍वविद्यालय मीडिया के क्षेत्र में शिक्षा और शोध के श्रेष्ठ संस्थान के रूप में पहचान बनाने के लिए कृतसंकल्प है। पत्रकारिता और जनसंचार को हम शिक्षण, प्रशिक्षण, विवेचनात्‍मक दृष्टिकोण और सृजनशीलता से समृद्ध करना चाहते हैं। मीडिया अध्‍ययन और मूल्य-आधारित पत्रकारिता को उत्‍कृष्‍ट स्‍तर पर ले जाने के लिए हम नवीनतम तकनीकी, विमर्शात्मक और नैतिक युक्तियों का प्रयोग करेंगे।

विश्‍वविद्यालय विद्यार्थियों को बौद्धिकता तथा विचारशीलता के कड़े मानकों और सृजनात्‍मक चिंतन का प्रशिक्षण देने के लिए कटिबद्ध है। हम विद्यार्थियों को सवाल उठाने, शंकाओं को साझा करने और इस प्रक्रिया के ज़रिये परिवर्तनकारी मानस बनाने को प्रेरित करना चाहते हैं। ह‍मारा विश्‍वास है कि किसी भी प्रगतिशील समाज को अपना नवीकरण करते रहने के लिए ऐसे ही मानस की आवश्‍यकता होती है।

भारतीय समाज की ऐतिहासिक परिस्थितियों व समकालीन सच्‍चाइयों को समझने के लिए यह विश्‍वविद्यालय विद्यार्थियों में समावेशी समतापरक दृष्टिकोण विकसित करने और उन्‍हें सहिष्‍णुता के प्रति जागरूक रखने में यक़ीन करता है। वह उन्हें देश की सुदृढ़ परंपराओं और आधुनिक विश्‍व-दृष्टि के बीच एक स्‍वस्‍थ संतुलन स्‍थापित करने में सक्षम बनाना चाहता है।

हम लैंगिक-समानता पर आधारित लोकतंत्र, सहिष्‍णु तथा जातिविहीन समाज की रचना में आस्‍था रखते हैं और चाहते हैं कि विद्यार्थी इस उद्देश्‍य के प्रति संवेदनशील हों। हमारा लक्ष्‍य है कि विद्यार्थी देश के गतिशील लोकतंत्र की अपेक्षाओं को समझें और राष्‍ट्र की नागरिकता के साथ वैश्विक नागरिकता के तकाज़ों पर भी खरे उतरें।

about image