मुख्य पटल शिक्षक समूह डॉ. अजय कुमार सिंह

डॉ. अजय कुमार सिंह

सहायक प्रोफ़ेसर

डॉ. अजय कुमार सिंह को पत्रकारिता और शिक्षण दोनों का अनुभव है। हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय के साथ उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया है। इससे पहले वे झारखण्ड केन्द्रीय विश्वविद्यालय, रांची मे सहायक प्रोफ़ेसर, मुंशी हरनंदनप्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन, इलाहाबाद में एसोसिएट प्रोफ़ेसर रहे और नेहरू ग्रामभारती विश्वविद्यालय, इलाहाबाद में पत्रकरिता विभाग के अध्यक्ष रहे। उन्होंने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर के पत्रकारिता और फिल्म प्रोडक्शन विभाग में प्रोफ़ेसर व डीन पद पर भी कार्य किया।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में होने वाले नवाचार में उनकी गहरी रुचि है। टैलिविजन रिपोर्टिंग तथा प्रोडक्शन, फोटोग्राफी, कंप्यूटर एप्लिकेशन्स और मीडिया शोध उनके पसंदीदा विषय हैं। उनकी पीएच-डी का विषय “मीडिया में हिंदी भाषा के बदलते स्वरूप” रहा है।

अध्यापन से पहले डॉ सिंह दूरदर्शन के न्यूज़ चैनल से जुड़े। बाद में देश के जाने-माने मीडिया संस्थानों में एक दशक से ज़्यादा अरसे तक संवाददाता का काम किया । उन्होंने मीडिया के विभिन्न विषयों पर कई पुस्तकें लिखी हैं। 'इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारिता' इनकी चर्चित पुस्तक है। प्रतिष्ठित पत्रिकाओं मे उनके अनेक लेख और शोध-पत्र प्रकाशित हो चुके हैं । अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगोष्ठियों में उन्होंने अनेक शोध-पत्र प्रस्तुत किए हैं, वक्ता के नाते भी शिरकत की है। उनके मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने अनेक वृत्तचित्र और लघु फिल्मों का निर्माण किया है।

डॉ सिंह विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्ययन मंडलों के सदस्य रहे हैं। उन्हें ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड सोशल एसोसिएशन, नई दिल्ली द्वारा सर्वेपल्ली राधाकृष्णन एजूकेशन प्रमोशन अवार्ड और ब्लू प्लेनेट सोसाइटी, इलाहाबाद द्वारा इनोवेटिव फैकल्टी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

about image