मोहम्मद फहद

एड्जंक्ट फैकल्टी

मोहम्मद फहद 'फर्स्ट इंडिया' अखबार के साथ न्यूज़ एडिटर के तौर पर जुड़े रहे हैं। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर (एजेकेएमसीआरसी) से डेवलपमेंट कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है। कॅरियर की शुरुआत उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स अखबार के साथ की थी।

फहद अपने एक दशक से अधिक के कॅरियर में द गोअन ऑन सेटरडे, डीएनए न्यूज पेपर, कैच न्यूज और न्यूज एक्स के साथ काम कर चुके हैं। फर्जी खबरों और भ्रामक सूचनाओं के लिए देश में गूगल द्वारा चलाए गए 'गूगल न्यूज इनीशिएटिव' (इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क) प्रोग्राम में वे भारतीय पत्रकारों के प्रथम बैच के लिए चुने गए । वे अब गूगल द्वारा प्रमाणित एक 'फैक्ट चैकर' भी हैं और समय-समय पर इस संबंध में प्रशिक्षण भी देते रहते हैं। हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ उन्हें उर्दू भाषा की भी जानकारी

वे विभिन्न कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में भी हिस्सा लेते रहते हैं। समकालीन मुद्दों पर बारीकी से नजर रखते हैं और सामाजिक-राजनीतिक विषयों पर कॉलम लिखते रहे हैं। प्रिंट और डिजिटल मीडिया में हो रहे नवाचारों और शोध के विभिन्न विषयों में उनकी रुचि है। फोटोग्राफी, फेक न्यूज डिबंकिंग, राजनीतिक रिपोर्टिंग और सिनेमा उनके पसंदीदा विषय हैं।

about image