मुख्य पटल शिक्षक समूह डॉ. मनोज कुमार लोढा

डॉ. मनोज कुमार लोढा

एसोसिएट प्रोफ़ेसर

डॉ. मनोज कुमार लोढा डीन और अकादमिक परिसर के निदेशक हैं। हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय से पहले वे राजस्‍थान विश्‍वविद्यालय, जयपुर और उत्तर गुजरात विश्‍वविद्यालय, पाटण में पढ़ा चुके हैं।

वे पत्रकारिता और अर्थशास्‍त्र में अधिस्‍नातक (पीजी) हैं। इसके अलावा उन्होंने पीजी डिप्लोमा टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा कल्चर एंड टूरिज्म, पीजी डिप्लोमा थॉट एंड कंट्रीब्यूशन ऑफ जवाहरलाल नेहरू और पीजी डिप्लोमा ह्यूमन राइट्स किया है। उन्होंने दैनिक भास्‍कर और राष्‍ट्रीय सहारा में वरिष्‍ठ पदों पर काम किया हैं। प्रमुख समाचार-पत्रों में उनके लेख व फीचर तथा प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में अनेक शोध-पत्र प्रकाशित हो चुके हैं ।

डॉ. लोढा अनेक विश्‍वविद्यालयों और शिक्षण संस्‍थाओं की पाठ्यक्रम समिति के सदस्‍य हैं। वे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मॉड्यूल बनाने में सलाहकार की सेवाएं भी देते आए हैं । डिजाइन और प्रस्‍तुतीकरण में विशेष रुचि होने के कारण उन्‍होंने नए माध्‍यमों में पृष्‍ठों की साज-सज्‍जा पर भी काम किया है।

उन्हें विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के अलावा गुजरात सरकार, गुजरात एड्स कंट्रोल बोर्ड और आईसीएसएसआर से शोध-कार्य के लिए फैलोशिप मिल चुकी है। सामाजिक विकास और आदिवासी क्षेत्र को लेकर उन्होंने यह शोध किया है। उनकी पीएच-डी समाचार-पत्रों में विज्ञापन जुटाने (स्‍पेस-सैलिंग) पर केन्द्रित है।

डॉ. लोढा की प्रमुख किताबें हैं 'समाचार-पत्र जगत में क्रांति, एक आर्थिक विश्लेषण' और 'कम्युनिकेशन एंड ट्राइबल डेवलपमेंट'। आदिवासी विकास, शिक्षा, संचार और शोध पर उन्होंने चार पुस्‍तकों का सह-सम्‍पादन किया है। उन्होंने गुजरात सरकार के लिए कच्छ और पाटण क्षेत्रों पर ह्यूमन डेवलपमेंट रिपोर्ट भी तैयार की, जिसका प्रकाशन हाल ही में हुआ है।

about image