मुख्य पटल विश्वविद्यालय प्रशासन

विश्वविद्यालय प्रशासन

Image

अबु सुफियान चौहान

कुलसचिव
0141-2710123
registrar@hju.ac.in
Image

श्री मोहन सिंह

वित्त नियंत्रक
0141-2710122
cf@hju.ac.in
Image

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव

परीक्षा नियंत्रक
0141-2710124
ce@hju.ac.in
Image

शालिनी जोशी

समन्वयक, शैक्षणिक एवं प्रशासन
खासा कोठी परिसर
7023699884
academichju@gmail.com
Image

डॉ. नीलम उपाध्याय

उप-कुलसचिव
0141-2710123
dr@hju.ac.in
Image

अबु सुफियान चौहान

कुलसचिव
0141-2710123
registrar@hju.ac.in

श्री अबु सुफियान चौहान राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने 1995 में राजस्थान विश्वविद्यालय से बी-कॉम की डिग्री कर 1998 में राजस्थान सहकारिता सेवा और 2006 में राजस्थान प्रशासनिक सेवा में कार्यग्रहण किया। राजकीय सेवा के दौरान उन्होंने 2005 में राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी और सिंबॉसिस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, पुणे से 2007 में एमबीए की डिग्री हासिल की। अपने 23 वर्षों के कॅरियर में श्री चौहान ने विभिन्न प्रशासनिक पदों के साथ एसडीएम, एडीएम, वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं उपायुक्त, जयपुर विकास प्राधिकरण में प्रशासनिक कार्य संपादन का व्यापक अनुभव प्राप्त किया है। वर्तमान में वे राजस्थान (आईएलडी) कौशल विश्वविद्यालय, जयपुर के कुलसचिव हैं और उनके पास हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय, जयपुर के कुलसचिव का अतिरिक्त कार्यभार है।

ड्राइविंग , फिल्में देखने और संगीत सुनने में उनकी विशेष रुचि है।

Image

श्री मोहन सिंह

वित्त नियंत्रक
0141-2710122
cf@hju.ac.in

श्री मोहन सिंह राजस्थान लेखा सेवा के हायर सुपरटाइम स्केल के वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने एमएसजे राजकीय महाविद्यालय, भरतपुर से संस्कृत विषय में एमए करने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से एमफिल की उपाधि प्राप्त की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उन्हें संस्कृत में जेआरएफ (कनिष्ठ शोध अध्येतावृत्ति) भी प्रदान की है।

वर्तमान पदभार से पूर्व वे धौलपुर, शासन सचिवालय एवं जयपुर शहर में कोषाधिकारी रहे हैं। श्री सिंह ने शासन सचिवालय के वित्त (मार्गोपाय) विभाग में वरिष्ठ लेखाधिकारी तथा कोष एवं लेखा विभाग, जयपुर में संयुक्त निदेशक के पद पर कुशलतापूर्वक कार्य किया है। उन्होंने पंचायती राज विभाग, राजस्थान जलापूर्ति और सीवरेज प्रबंधन बोर्ड, राजस्थान अर्बन इफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट प्रोजेक्ट, महात्मा गांधी एनआरईजीएस में वित्तीय सलाहकार के रूप में महती जिम्मेदारी निभाई है।

पठन-पाठन और बागवानी में उनकी विशेष रुचि है।

Image

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव

परीक्षा नियंत्रक
0141-2710124
ce@hju.ac.in

डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव मूलतः राजनीतिशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर हैं, जो राजनीति को उसके सांस्कृतिक भूगोल, इतिहास और सामाजिक हालात के दायरे में समझने की कोशिश करते हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स और फिर राजनीतिशास्त्र में एमए किया। सेकुलरवाद के अध्ययनों पर उन्हें इसी विश्वविद्यालय से एमफिल एवं पीएच-डी की उपाधियाँ मिलीं। गांधी-दृष्टि, भारतीय आधुनिकता, जेंडर मुद्दों आदि पर डॉ. श्रीवास्तव के कई आलेख प्रतिष्ठित पत्रिकाओं और पुस्तकों में प्रकाशित हुए हैं।

राजनीति की शास्त्रीय समझ को आम लोगों तक साझा करने के लिए वे साहित्य और संस्कृति के माध्यमों का प्रयोग करते आए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर युवा संसद सत्रों का पटकथा-लेखन और संचालन किया है। फिल्म एप्रिसिएशन पर भी विद्यार्थियों को वे संबोधित करते रहे हैं। उनके लेखन और अध्यापन में साहित्य, सिनेमा और राजनीति की त्रिवेणी एकमेक होकर रचनात्मकता का अभ्यास बन जाती है।

Image

शालिनी जोशी

समन्वयक, शैक्षणिक एवं प्रशासन
खासा कोठी परिसर
7023699884
academichju@gmail.com

शालिनी जोशी ने भारतीय जनसंचार संस्थान (आइआइएमसी) से पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा कर ज़ी टीवी ( बाद में ज़ी न्यूज़) में संवाददाता और ऐंकर के रूप में काम किया। फिर बीबीसी हिंदी में प्रोड्यूसर रहीं। उन्होंने बीबीसी के लिए लंदन में भी काम किया और प्रतिष्ठान के हिंदी टीवी और बीबीसी ऑनलाइन सेवा से भी जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने आजतक चैनल की उत्तराखंड प्रभारी का ज़िम्मा संभाला।

हरिदेव जोशी विश्वविद्यालय और राजस्थान विश्वविद्यालय के अलावा शालिनी दून विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन में विजिटिंग शिक्षक के रूप में पढ़ा चुकी हैं। उन्होंने पत्र-पत्रिकाओं और विभिन्न वैबसाइट के लिए लेख, फीचर, यात्रा वृत्तांत और रिपोर्ताज लिखे हैं। मीडिया अध्ययन से जुड़े कई प्रमुख जर्नलों में उनके शोध आलेख प्रकाशित हुए हैं। उन्होंने नियमित रूप से मीडिया कार्यशालाओं और संगोष्ठियों में हिस्सा लिया है और व्याख्यान भी दिए हैं।

More...

Image

डॉ. नीलम उपाध्याय

उप-कुलसचिव
0141-2710123
dr@hju.ac.in

डॉ. नीलम उपाध्याय राजनीति विज्ञान विषय की एसोसिएट प्रोफेसर तथा अनुभवी अकादमिक प्रशासक हैं। शैक्षणिक संस्थानों के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन, समन्वय और संगठन पर इनकी गहरी पकड़ है। डॉ. उपाध्याय ने एमए, एमफिल और पीएच-डी की उपाधियाँ राजस्थान विश्वविद्यालय से प्राप्त कीं। उन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च अवॉर्ड के लिए चयनित किया गया, जिसके अंतर्गत उन्होंने "राजस्थान में शिक्षा एवं महिला सशक्तीकरण" विषय पर कार्य किया।

डॉ. उपाध्याय की विभिन्न विषयों पर अब तक दस से अधिक पुस्तकें और प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में अनेक शोध-पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठियों में पत्रवाचन भी किया हैं। उन्होंने भाषा विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल आदि में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

बागवानी में उनकी विशेष रुचि है।